विस्तार निदेशालय की प्रशासन इकाई का नेतृत्व निदेशक (प्रशासन) द्वारा किया जाता है, इस कार्य में उप निदेशक (प्रशासन) और उप निदेशक (लेखा) द्वारा उनकी सहायता की जाती है। इकाई विभिन्न सहायता अनुभागों के माध्यम से निम्नलिखित प्रशासनिक कार्यों का पालन करता है।अधिक देखने के लिए क्लिक करें...
• स्थापना, हाउसकीपिंग और बजटीय मामले:
स्थापना, सेवा एवं सामान्य प्रशासन मामले: समूह ‘ख’, ‘ग’ एवं एमटीएस कर्मचारियों की भर्ती और पदोन्नति जैसे मामले - कार्मिक/सेवा मामले; एमएसीपी/ वेतनवृद्धि/वेतन निर्धारण; भर्ती नियमों की फ़्रेमिंग/संशोधन; आवश्यक स्टाफ का आकलन/एसआईयू; पेंशन के मामले; स्थानांतरण/पोस्टिंग; सतर्कता, आरटीआई मामले; अनुशासनात्मक कार्यवाही; एपीएआर; वार्षिक संपत्ति रिटर्न, शिकायत याचिकाएं, न्यायालय मामले इत्यादि स्थापना अनुभाग द्वारा संभाले जाते हैं।
खरीद, हाउसकीपिंग, सुरक्षा और गतिशीलता: हाउसकीपिंग, खरीद और प्राप्ति, संरक्षण और रखरखाव से संबंधित मामले; विस्तार निदेशालय के कर्मचारियों को बुनियादी ढांचे एवं अन्य सहायता सेवाओं सहित सुरक्षा, गतिशीलता और संयोजन का कार्य सामान्य अनुभाग द्वारा देखा जाता है।
बजट, लेखा और वित्तीय मामले: बजट आवंटन और व्यय से संबंधित मामले, खातों का निपटान, लेखा एवं निरीक्षण बजट और लेखा अनुभाग द्वारा देखा जाता हैं।
• विशेष रूप से निदेशालय के विभिन्न तकनीकी और प्रशासनिक वर्गों के बीच समग्र प्रबंधन और समन्वय और विशेष रूप से तकनीकी समन्वय सेल (टीसीसी) के माध्यम से सभी तकनीकी मामलों का समन्वय होता है।
• विस्तार निदेशालय के अन्दर और बाहर राजभाषा के उपयोग के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को बढ़ावा देना
• राजभाषा: